Aug 31, 2018

कर्नाटक में राहुल गांधी के विमान के पास-क्रैश के लिए पायलटों को दोषी ठहराया गया


विमानन नियामक डीजीसीए ने अनुमान लगाया है कि राहुल गांधी के चार्टर्ड विमान में कर्नाटक 

में "फ्लाइट चालक दल द्वारा देरी की कार्रवाई" के कारण अप्रैल में दुर्घटनाग्रस्त होने के करीब

 कुछ सेकंड आए थे।


डीजीसीए या नागर विमानन महानिदेशालय ने अपनी पूछताछ रिपोर्ट में कहा है

 कि चालक दल ने संस्थागत जागरूकता की कमी के कारण बहुत देर हो चुकी है।


विमानन नियामक डीजीसीए ने अनुमान लगाया है कि राहुल गांधी के चार्टर्ड विमान में कर्नाटक में "फ्लाइट चालक दल द्वारा देरी की कार्रवाई" के कारण अप्रैल में दुर्घटनाग्रस्त होने के करीब कुछ सेकंड आए थे।
डीजीसीए या नागर विमानन महानिदेशालय ने अपनी पूछताछ रिपोर्ट में कहा है कि चालक दल ने संस्थागत जागरूकता की कमी के कारण बहुत देर हो चुकी है।

26 अप्रैल को, दिल्ली के कांग्रेस अध्यक्ष को कर्नाटक में हुब्ली से 10 सीटों के विमान ले जाने के बाद अचानक गिर गया, खतरनाक रूप से एक तरफ सूचीबद्ध किया गया और स्पष्ट मौसम के बावजूद हिंसक हो गया। कांग्रेस ने "छेड़छाड़" का आरोप लगाया और जांच की मांग की।

राहुल गांधी के अलावा, घटना के दौरान चार अन्य यात्रियों, दो पायलट, एक केबिन चालक दल और एक इंजीनियर थे।

अपनी 30-पेज की रिपोर्ट में, दो सदस्यीय डीजीसीए समिति ने लीगारे एविएशन संचालित निजी फाल्कन 2000 जेट में किसी भी पूर्व स्नैग से इंकार कर दिया।

रिपोर्ट में कहा गया है, "चालक दल ने केवल कार्रवाई शुरू की जब मास्टर चेतावनी चेतावनी देता है यानी ऑटोपिलोट डिसेंगेज के 15 सेकंड के बाद।" इस तरह की चेतावनी पायलट के लिए दूसरे भाग में कार्रवाई करने और किसी भी आपदा से बचने के लिए कॉकपिट में लाल रोशनी और ऑडियो चेतावनी के रूप में दिखाई देती है।
डीजीसीए की एक रिपोर्ट में कहा गया है, "संस्थागत जागरूकता की कमी के कारण, विमान के नियंत्रण में चालक दल के कार्यों को मैन्युअल रूप से थोड़ा देरी हुई थी।"

टिप्पणी
घटना के बाद, राहुल गांधी के करीबी सहयोगी कौशल विद्यार्थी, जो उनके साथ यात्रा भी कर रहे थे, ने स्थानीय पुलिस के साथ शिकायत दर्ज कराई और कर्नाटक के महानिदेशक को लिखा। नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने घटना की विस्तृत जांच का आदेश दिया।

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